रक्षाबंधन: चंडीगढ़ मनाएगा 'वृक्षाबंधन' जीत सकते है लकी ड्रॉ

चंडीगढ़, सौरव सारसर। इस साल चंडीगढ़ रक्षाबंधन अलग तरीके से मनाने की तैयारी में है। दरसअल इस साल ऐसे कई भाई- बहन है, जो कोरोना वायरस (Covid19) के कारण एक दूसरे के घर सफर नहीं के पाएंगे और अपने भाइयों और बहनों के साथ रक्षाबंधन सेलिब्रेट नहीं कर पाएंगे। ऐसे में चंडीगढ़ के फॉरैस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट ने शहर के भाई - बहनों के लिए 'वृक्षाबंधन' मनाने की योजना तैयार की है।
शहर पहेली बार रक्षाबंधन को पर्यावरण के बीच मनाएगा। यह सेलिब्रेट होगा पेड़ या पौधे को राखी बांधने से, जिसके लिए डिपार्टमैंट ने शहर के बोटैनिकल गार्डन और सुखना लेक को चुना है। रक्षाबंधन के दिन लोग यहां पहुंचकर पेड़ पौधों को राखी बांध सकेंगे।
       जितने लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, उन्हें शपथ समारोह में भी शामिल किया जाएगा। जहां लोग पर्यावरण की सुरक्षा के लिए शपथ लेंगे। शपथ लेने के लिए पर्यावरण सुरक्षा शपथ को एक कागज़ पर लिखेंगे और स्टॉल में रखे गए बॉक्स में डालेंगे। 
'वृक्षाबंधन' को सफल बनाने के लिए डिपार्टमैंट‌ ने तैयारीयां शुरू कर दी है। कार्यक्रम 3 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन होगा। दोनों ही वैन्यू में डिपार्टमैंट की ओर से स्टॉल लगाए जाएंगे। लोग इन स्टॉलस पर पहुंचकर कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पाएंगे। कार्यक्रम सुबह 6 से शाम 7 बजे तक चलेगा। हालांकि यहां भी फिजीकल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड नियमों का पालन करना होगा।
        इस दौरान विभाग की ओर से सैल्फी कंपिटीशन भी आयोजित किया जाएगा। इसमें लोग दोनों में से किसी भी वेन्यू में पहुंचकर पेड़ों को राखी बांध सकेंगे और उनके साथ सैल्फी लेकर अपने भाई और बहन को भेज सकेंगे। इसके बाद डिपार्टमैंट की ओर से एक लकी ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसने 3 विजेता घोषित किए जाएंगे। नेचर लवर्स अपने नाम, एड्रेस और फोन नंबर के साथ सैल्फी forestchandigarh@gmail.com पर भेज सकेंगे। बेस्ट सैल्फी को डिपार्टमैंट के न्यूजलेटर 'द जंगल बुक' में भी पब्लिश किया जाएगा। यह कार्यक्रम शहरवासियों को नेचर के प्रति जागरूक रहने और चंडीगढ़ को ग्रीन एंड क्लीन बनाए रखने के लिए उत्साहित करेगा।

2 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

Advertisement

Put your ad code here