चीनी बंद: सरकार ने पबजी समेत बैन किए 118 चीनी ऐप

नई दिल्ली, सौरव सारसर। भारत चीन विवाद के बीच एक बार फिर भारत सरकार ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक की है। सरकार ने पॉपुलर चीनी मोबाइल गेम पबजी समेत 118 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद धारा 69A के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया है। बुधवार को जारी किए गए बयान में मंत्रालय ने इन ऐप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए बैैन कर दिया।
मंत्रालय ने कहा ये ऐप्स भारत की संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है। मंत्रालय को एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की सूचनाएं चुराने वाले मोबाइल ऐप्स की कई शिकायतें मिली थीं। ये ऐप्स अनधिकृत तरीके से यूजर्स की सूचना और डेटा चोरी कर रहे हैं। और भारत से बाहर गैर कानूनी तरीके से पहुंचा रहे हैं। भारतीय डेटा की चोरी भारत की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा है। और डेटा की चोरी चिंता का विषय है। जिसके लिए आपातकालीन कदम उठाने की आवश्यकता है।

118 ऐप्स जिनको भारत सरकार ने बैन किया
बता दें इससे पहले भारत सरकार ने टिकटॉक सहित चीन के 59 ऐप्स को बैन किया था। इसके बाद सरकार ने 47 ऐप्स को बैन किया। और अब सरकार ने 118 ऐप्‍स को बैन किया गया है।

-TCN News

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Advertisement

Put your ad code here